Tuesday, October 03, 2006

अपनी भी साइट हैक हुई याहूज हैकर्स डे पर

लीजिए जनाब याहू के पब्लिक “हैक डे” (खबर पढ़े) का आयोजन क्या किया किसी महाशय ने हमारी अपनी साइट को हैक कर लिया. अपनी इसलिए क्योंकि इस साइट के परोक्ष रुप से ही सही पर हम जुड़े हुए हैं.

बात दरअसल ये है कि आज ऑफिस पहुंचते ही मेरे सहयोगी ने बताया कि किसी हैकर महाशय ने उनकी साइट के फोरम को हैक कर लिया है. हैक करने वाले वाले महाशय कौन है इसके बारे में उनकी साइट पर जाने पर भी कुछ पता नहीं चल सका. साइट हैक करके महाशय अफगान का नक्शा चस्पा कर गए हैं और उनके बारे में जानकारी जुटाना इसलिए संभव नहीं हो सका कि उनकी साइट फारसी में है. हां, पर साइट विजिट करने पर ये आभास हुआ कि हैकर महोदय को फोरम से कुछ ज्यादा ही लगाव है और उन्होंने अलग-अलग साइटों के करीब 25-30 फोरम्स को निशाना बनाया है. हैक होने वाले सभी लिंक उनकी साइट पर मौजूद हैं.

अब परेशानी है कि मेरे सहयोगी को ये समझ नहीं आ रहा कि इस समस्या का निदान कैसे किया जाए. तकनीकी सहयोग के लिए सर्वर एडमिनस्ट्रेशन को संपर्क साध लिया है, पर सर्वर कंपनी हैदराबाद में होने के कारण वहां से मदद मिलने में देर होगी. इसलिए सभी तकनीकी जानकारों से मदद की अपेक्षा है. क्या किया जा सकता है इसके बारे में जो भी संभव हो बताए.

2 Comments:

At 8:11 PM, Anonymous संजय बेंगाणी said...

क्या इसके लिए आपको हैदराबाद गाड़ी में बैठ कर जाना होगा. एक ई-मेल पर आपका काम होना चाहिए.

 
At 5:11 PM, Blogger sur said...

नहीं संजय जी,

गाड़ी में बैठकर तो नहीं जाना पर ईमेल का जवाब अभी तक नहीं मिला और ये बात शनिवार की है. शनिवार-रविवार फोन पर बात नहीं हो सकती थी और सोमवार को नेशनल हॉलीडे था. अंततः मंगलवार को फोन पर समस्या का कुछ समाधान सुझाया गया.

 

Post a Comment

<< Home